रक्षाबंधन और ईद-उल-अजहा जैसे पवोर्ं में रखें सोशल डिस्टेंसिंग -च...

रक्षाबंधन और ईद-उल-अजहा जैसे पवोर्ं में रखें सोशल डिस्टेंसिंग -चिकित्सा मंत्री

जयपुर, 30 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेशवासियों से आगामी रक्षाबंधन और ईद-उल-अजहा जैसे बड़े धार्मिक त्योहारों के दौरान सोशल डिस्टेंस्टिंग और कोरोना के प्रोटोकॉल की पालना करने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि पवोर्ं के दौरान यदि हम सजग और सतर्क रहेंगे तो कोरोना के प्रसार को कम किया जा सकता है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि आगामी दो-तीन दिन में रक्षाबंधन, ईद-उल-अजहा जैसे पर्व और पवित्र श्रावण मास का समापन भी है। ऎसे में आमजन की आवाजाही बढ़ना सामान्य बात है। उन्होंने कहा कि इस दौरान यदि आमजन पूरी सावधानी बरतें और राज्य और केंद्र सरकार की गाइड लाइन की पालना करे तो कोरोना की बढ़ती कड़ी को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अजहा के दिन के सभी मुस्लिम भाई घर पर ही नमाज अता करें और रक्षाबंधन भर सभी भाई-बहन सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं तो यह कदम न केवल परिवार और समाज बल्कि संपूर्ण राष्ट्र के लिए हितकारी होगा।
 
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि पवोर्ं के दौरान आमजन घर से बाहर निकलने से पहले यह तय कर लें कि किसी भीड़ या समूह में नहीं जाएं। बाहर निकलने से पहले मास्क से अपने नाक और मुंह को ठीक से ढक लें। बार-बार साबुन या सेनेटाइजर से हाथ साफ करते रहें। बच्चों और बुजुगोर्ं को कम से कम या बिल्कुल बाहर निकलने नहीं दें। उन्होंने कहा कि कई बार ना चाहते हुए भी छोटी सी लापरवाही पर्व का रंगत बिगाड़ सकती है।
 
उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना के कुचक्र को तोड़ने का हर संभव प्रयास कर रही है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए उच्च स्तर पर लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं लेकिन अहम भूमिका आमजन की है। यदि लोग कोरोना की भयावहता को देखते हुए सावधानी बरतेंगे तो हम समय रहते कोरोना को मात दे सकेंगे।