कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष जागरूकता अभियान का ...

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

जयपुर,22 जून। राजस्व मंत्री एवं दौसा जिला प्रभारी श्री हरीश चौधरी ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित विशेष जागरूकता अभियान का शुभारम्भ किया तथा वीडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों से संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुये आमजन को समय पर सुविधाये उपलब्ध करवाने की बात कही।
 
श्री चौधरी सोमवार को दौसा के  राजीव गांधी अटल सेवा केन्द्र में आयोजित वीडियों कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा अभियान का शुभारम्भ किया गया। इसके पश्चात जिला प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को संबोधित करते हुये कहा कि कोरोना गया नही है, इस पर नियंत्रण पाने के लिये सरकार द्वारा आमजन में चेतना जागृत करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि कोरोना से बचाव करके ही इस पर नियंत्रण किया जा सकता है। उन्होने बताया कि इस 10 दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान के दौरान विभिन्न प्रचार सामग्री मुख्यमंत्री की अपील, सनबोर्ड , पम्पलेट, सनपैक, पेपर पोस्टर, स्टीकर घर-घर पहुंचाये जायेगें। इसके सफल संचालन के लिए उप जिला कलक्टर व विकास अधिकारी  आगे आकर कार्य करे तथा उपलब्ध करायी गई प्रचार सामग्री के माध्यम से ग्राम, ढाणी स्तर तक प्रचार-प्रसार कर आमजन में चेतना जागृत करने का काम करे। उपलब्ध प्रचार सामग्री को पंचायत समिति, ग्राम पंचायत , राजस्व ग्राम तक वितरण करवाना सुनिश्चित करें व पेस्टिंग, फिक्सिंग करवायें। 
 
जिला प्रभारी मंत्री श्री हरीश चैधरी ने कहा कि कोरोना जितनी तेजी से फैल रहा है राज्य सरकार उससे भी अधिक तेजी से आमजन के हित में उपाय कर रही है। क्वारेंटाईन सेंटर्स बनाना, उनमें सुविधाएं देना, मरीजों और प्रवाासी मजदूरों को भोजन का प्रबंध करना, सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग करते हुए आवागमन के साधनों की सुलभता और निशुल्क जांच व दवा वितरण जैसे कार्य सरकार की कोरोना के प्रति सजगता और सक्रियता को बताते हैं। इन सब उपायों की बदौलत हम जरूर कोरोना पर नियंत्रण में कामयाब हो पाएंगे। उन्होने कहा कि आमजन जितना अधिक सहयोग करेगा, उतना ही अधिक बचाव कोरोना से होगा। सभी लोग बार-बार साबुन से हाथ धोएं, जरूरी होने पर ही घर से निकलें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और लक्षण दिखने पर चिकित्सक को दिखाएं तभी कोरोना से बचाव जा सकता है। 
 
जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान गरीब लोगों व प्रवासी लोगों को समय पर आवश्यकता के अनुसार मनरेगा में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में कार्य स्वीकृत कर लाभान्वित करावे ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके। उन्होने कहा कि मनरेगा में ग्रेवल सडकों के निर्माण, वाटरटैंकों के निर्माण, हौज निर्माण, मेडबंदी आकद के कार्य स्वीकृत किये जाये ताकि गरीब व्यक्तियों को घर पर ही रोजगार के अवसर मिल सके।

जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती गायत्री राठौड ने कहा कि कोरोना जागरूकता  के लिये राज्य सरकार द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें सभी लोगों को आगे आकर आमजन में कोरोना से बचाव के लिये चेतना जागृत करने का काम करना चाहिये ताकि अपने परिवार, समाज, क्षेत्र, प्रदेश व देश को कोरोना से बचाया जा सके। उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में हमें और सतर्क रहने की जरूरत है, इसलिए सरकार का संदेश इस अभियान  के माध्यम से गांव-गांव तक पहुचा कर लोगो में चेतना जागृत करनी होगी।
 
वीडियो कान्फ्रेंस में जिला कलक्टर श्री अविचल चतुर्वेदी ने जिले में कोरोनामहामारी की स्थिति, संचालित विकास कार्यो, संचालित मनरेगा कार्य,पेयजल व विद्युत आपूर्ति, खाद्य सामग्री वितरणसहित अन्य संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा, बांदीकुई विधायक गजराज खटाणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत, एसडीएम पुष्कर मित्तल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ड.ाॅ पीएम वर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना, जलदाय विभाग के अधिक्षण अभियन्ता राम निवास मीना, विद्युत के आर के मीना, उपनिदेशक आयुर्वेद सुधीर कुमार चतुर्वेदी, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 
दौसा शहर में किया कोरोना रथ से विशेष जागरूकता अभियान का प्रचार प्रसार
 
कोरोना नियंत्रण की जागरूकता जन-जन में फैलाने के लिए जागरूकता रथ का भी इस अवसर पर संचालन किया गया। जिला प्रशासन दौसा एवं लायंस क्लब के संयुक्त तत्वाधान में जागरूकता रथ तैयार किया गया। जिसे प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी, प्रभारी सचिव गायत्री राठौड़ जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी, विधायक मुरारी लाल मीणा, विधायक गजराज खटाना आदि ने हरी झंडी दिखाकर रवानगी दी।
इस अवसर पर कला जत्था कलाकारों ने अतिथियों एवं जनसमूह के समक्ष कोरोना वायरस नियंतर््ण के उपायों के नृत्य गीत के माध्यम से  संदेश दिए देश दिए ।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष जागरूकता अभियान का शुभारम्भ