विशेष श्रेणियों के व्यक्तियों को दो माह के गेहूं एवं चना का निःश...

विशेष श्रेणियों के व्यक्तियों को दो माह के गेहूं एवं चना का निःशुल्क वितरण होगा निःशुल्क गेहूं एवं चना का वितरण 12 जून से किया जायेगा -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

जयपुर, 8 जून। कोविड-19 महामारी के कारण लॉक डाउन अवधि में प्रदेश में विभिन्न व्यवसायों में दैनिक रूप से कार्य करने वाले लोग अस्थाई रूप से बेरोजगार हो गये उन्हें खाद्यान्न सामग्री प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 37 विशेष श्रेणी निर्धारित की गई थी। अब ऎसी विशेष श्रेणियों के व्यक्तियों को मई एवं जून माह के लिए प्रति व्यक्ति 5 कि.ग्रा. गेहूं एवं  प्रति परिवार 1 कि.ग्रा. चना का प्रतिमाह निःशुल्क वितरण 12, 13 एवं 14 जून को किया जायेगा।
 
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कामधंधे ठप्प होने से प्रभावित लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार ने कामगार परिवारों की 37 कैटेगरी निर्धारित की गई जिनका सर्वे  का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। सर्वे के आधार पर प्रदेश में विशेष श्रेणी के नॉन एनएफएसए व्यक्तियों की संख्या लगभग 43 लाख है। 
 
गेहूं का उठाव भारतीय खाद्य निगम से होगा
खाद्य मंत्री ने बताया की प्रदेश में विशेष श्रेणी के परिवारों को वितरण किये जाने वाले गेहूं का संबंधित कलक्टरों द्वारा भारतीय खाद्य निगम से 11 जून तक उठाव करना होगा। सर्वे के अनुसार राशन की दुकानवार गेहूं का उप आवंटन किया जायेगा साथ ही प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान पर दो सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में गेहूं का वितरण होगा।
 
वितरण से पहले एसएमएस किया जायेगा
श्री मीणा ने बताया कि गेहूं एवं चना का सभी लाभार्थियों को वितरण से पहले एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जायेगा। उन्होनें बताया कि प्रदेश में गेहूं का वितरण करने से पहले फार्म-4 के शेष डाटा में जन-आधार या आधार की सीडिंग तथा ऑफ लाइन सर्वे की ई-मित्र या मोबाईल एप पर एंट्री कराये जाने का हरसम्भव प्रयास किया जावें।