फीचर फोन एवं लैंड लाइन फोन हेतु आरोग्य सेतु IVRS प्रणाली, एसएमएस से ...

फीचर फोन एवं लैंड लाइन फोन हेतु आरोग्य सेतु IVRS प्रणाली, एसएमएस से मिलेगा अलर्ट

जयपुर, 9 मई। चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आरोग्य सेतु मोबाइल एप का निर्माण किया गया है। इसका उद्देश्य आम नागरिक को कोविड-19 से सुरक्षा प्रदान करना है। यह एप आपको न सिर्फ आपके नजदीक किसी कोरोना संदिग्ध होने पर अलर्ट करेगा बल्कि कोरोना रोग एवं वर्तमान में प्रासंगिक कई जानकारियां प्रदान करेगा, आपको सजग करेगा, आपको सुरक्षित रखेगा। स्मार्ट फोन धारकों के लिए आरोग्य सेतु एप गूगल प्ले स्टोर से अथवा mygov-in पोर्टल से डाउनलोड तथा इन्स्टॉल करना अनिवार्य है।
 
तकनीकी निदेशक एवं जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, एनआईसी जयपुर श्री विनोद शर्मा ने बताया कि इस ऎप हेतु स्मार्टफोन अथवा टैब होना आवश्यक है। इस कमी को दूर करने के लिए मंत्रालय द्वारा आरोग्य सेतु IVRS प्रणाली को लागू किया गया है। यह टोल फ्री सुविधा है एवं 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। यह सामान्य मोबाइल अर्थात फीचर फोन तथा लैंडलाइन फोन के उपयोग के लिए निर्मित की गई है। इसके लिए 1921 टोल फ्री नंबर पर आपको अपने फीचर फोन या लैंड लाइन फोन से एक मिस कॉल देनी होगी। कॉल अपने आप डिसकनेक्ट हो जावेगी। 

तत्पश्चात संबंधित नागरिक को 1921 से कॉल आएगा। नागरिक 11 भाषाओं में से अपनी भाषा का चुनाव कर सकते है। अपनी भाषा के चुनाव पश्चात् आरोग्य सेतु एप की तर्ज पर ही प्रश्न पूछे जायेंगे। दिए गए उत्तर के आधार पर संबंधित नागरिक को एक एसएमएस प्राप्त होगा, इसमें संबंधित नागरिक के हेल्थ स्टेटस के बारे में बताया जावेगा। इसके पश्चात् भी समय-समय पर नागरिक को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हेल्थ अलर्ट इस सिस्टम द्वारा एसएमएस के माध्यम से भेजे जाते रहेंगे।