पानी-बिजली बाधित ना हो- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी टूटी पेयजल लाइन ब...

पानी-बिजली बाधित ना हो- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी टूटी पेयजल लाइन बदली जाए

जयपुर, 25 मई। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने संबंधित अधिकारियों  को भीषण गर्मी में ग्रामीण क्षेत्रों में  निर्बाध विद्युत और पेयजल आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिए है। 
उच्च शिक्षा मंत्री ने शनिवार को अपने कार्यालय में विद्युत, पानी, सार्वजनिक निर्माण विभाग और आईजीएनपी के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोलायत विधानसभा क्षेत्र में पानी-बिजली और नहरी पानी की आपूर्ति की समीक्षा की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 
 
गर्मी में पेयजल आपूर्ति बाधित ना हो-
 
पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्हाेंने जलदाय विभाग की पेयजल योजनाओं की समीक्षा करते हुए आमजन को पीने का पानी समय पर उपलब्ध हो इसके लिए आगे आकर काम करने के निर्देश दिए। उन्हाेंने ग्राम पंचायत सेवड़ा, नगरासर, रणधीसर, बीठनोक, नोखड़ा, नाईयों की बस्ती, झझू के नायकों व सिपाईयों का मौहल्ला में पेयजल की समस्या के समाधान के निर्देश दिए। जिन गांवो में पेयजल की समस्या है, उन गांवो में टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करवाने की व्यवस्था करें।
 
उन्होंने अधीशाषी अभियन्ता (जलदाय) दीपक बंसल से कोलायत क्षेत्र में चालू और बंद नलकूपों की जानकारी ली और कहा कि मोटर के अभाव में जो भी ट्यूबवैल बंद है, उन्हें तुरन्त शुरू करवाए। मोटर जलनेे अथवा खराब होने की स्थिति में दूसरी मोटर तुरन्त लगाकर, पेयजल आपूर्ति सुचारू करें। साथ ही गांवों की क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को बदलने तथा लीकेज को दूरुस्त करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव के टेल के घर तक पूरे दबाव के साथ पानी पहुंचना चाहिए।
 
कृषि कनेक्शन दिए जाए-
 
भाटी नेे विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में पेयजल योजनाएं संचालित है उन पर नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति करवाना सुनिश्चित करे ताकि पेयजल आपूर्ति में बाधा उत्पन्न ना हो। उन्होंने कृषि कनेक्शन के बकाया आवेदनों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन किसानों के कृषि डिमांड नोट जमा हो चुके, उन लोगाें को इसी माह के अंत तक विद्युत कनेक्शन दिए जाए। उन्होंने भलूरी व हनुमाननगर के निर्माणाधीन 33 के.वी. जी.एस.एस. के निर्माण कार्यों को आगामी 15 दिन में पूरा करवाने और बीठनोक के स्वीकृत 33 के.वी. जी.एस.एस. का निर्माण शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिए।  
 
विद्युत पोल गिरने पर तुरन्त सही किए जाऍ-
 
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि आंधियों के चलने से विद्युत पोल गिरने की संभावना बनी रहती है। ऎसे मेें जैसे ही पोल गिरने की सूचना मिले, विभाग शीघ्रता से विद्युत बहाली के बंदोबस्त करें। 
 
कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति आमजन को करें जागरूक- 
 
उच्च शिक्षा मंत्री ने सोमवार को  जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर, वैश्विक महामारी कोरोना से आमजन का बचाव करने के लिए जमीनी स्तर पर सामूहिक जिम्मेदारी निभाते हुए जनता को जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस रोग की अभी तक कोई दवा नहीं है। ऎसे में बचाव ही उपचार है। उन्होंने ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से कहा कि शहरी क्षेत्र में सभी अपने-अपने तरीके से इस रोग से बचने के उपाय बता रहे है। ग्रामीण जनता को जागरूक करने में पंचायत राज जनप्रतिनिधि लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कि गांवों में बाहर से आने वालों पर नजर रखे और इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दी जाए। कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में जारी एडवाईजरी की हम सभी को पालना करनी चाहिए। गांवों में मनरेगा के तहत चालू कार्यों पर श्रमिक लगे हुए हैं, उनकी भी सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए सुनिश्चितत्ता की जाए। 
 
पानी-बिजली बाधित ना हो- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी टूटी पेयजल लाइन बदली जाएपानी-बिजली बाधित ना हो- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी टूटी पेयजल लाइन बदली जाएपानी-बिजली बाधित ना हो- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी टूटी पेयजल लाइन बदली जाए