श्रमिक वर्ग को मनरेगा के कार्य के तहत राहत प्रदान करना सरकार की प...

श्रमिक वर्ग को मनरेगा के कार्य के तहत राहत प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता -श्रम राज्य मंत्री

जयपुर, 24 मई। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली का कहना है कि कोरोना महामारी के इस विकट समय में राज्य सरकार की प्राथमिकता  श्रमिक वर्ग को मनरेगा के कार्य के तहत राहत प्रदान करना है। 
 
श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने रविवार को अलवर जिले के  ग्रामीण क्षेत्र में मालाखेड़ा के गांव सुमेल व पूनखर में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को उनके ही गांव में रोजगार दिलाकर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करने का महत कार्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है जिससे उनका भविष्य गांव में ही सुरक्षित हो सके। इस अवसर पर उन्होंने विकास अधिकारी को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक व्यक्तियों को नियोजित कर उनका शीघ्रातिशीघ्र भुगतान कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि श्रमिकों के काम मांगने के उपरान्त मनरेगा में नियोजन में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
 
श्रम राज्य मंत्री ने मनरेगा कार्य स्थल पर काम कर रहे श्रमिकों को मास्क वितरण कर बातचीत करते हुए व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण की रोकथाम में भागीदारी निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना व मास्क का उपयोग अवश्य करें। 
 
बैठक में पेयजल व्यवस्था को सुचारू करने के दिए निर्देश
 
इसके बाद श्रम राज्य मंत्री ने मालाखेड़ा के तहसील मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक कर भीषण गर्मी में क्षेत्र में पेयजल के लिए व्यापक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने से सुमेल, भाखेडा, चांदौली, पृथ्वीपुरा, हल्दीना एवं बुर्जा में पेयजल व्यवस्था को सुचारू कर टैन्करों के द्वारा भी इस समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने  क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से संबंधित चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के व्यवहार का पालन करना सिखाने के लिए इसकी गाइड लाइन का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। 
 
श्रमिक वर्ग को मनरेगा के कार्य के तहत राहत प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता -श्रम राज्य मंत्री
 
श्रमिक वर्ग को मनरेगा के कार्य के तहत राहत प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता -श्रम राज्य मंत्री