लॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों ...

लॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को स्पेशल ट्रेन से नि:शुल्क रवानगी दी हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन 25 मई को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर हनुमानगढ़ जंक्शन स्टेशन से की गई रवाना राज्य सरकार ने रेलवे को किया 11 लाख 44 हजार का भुगतान जिला कलक्टर, एसपी और नगर परिषद् सभापति ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

जयपुर, 25 मई। लॉकडाउन के चलते हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को उनकी घर वापसी के लिए हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए सोमवार को रवानगी दे दी गई। हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन को जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, एसपी श्रीमती राशि डोगरा और नगर परिषद सभापति श्री गणेशराज बंसल ने हरी झंडी दिखाकर दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर रवाना किया। जिला कलक्टर ने बताया कि ट्रेन 27 मई की रात 8 बजे पूर्णिया पहुंच जाएगी। इस बीच केवल एक दरभंगा स्टेशन पर रेल रूकेगी। खास बात ये कि राज्य सरकार ने मजदूरों और प्रवासियों को बिहार निशुल्क भेजा है। रेलवे की ओर से प्राप्त डिमांड नोटिस के अनुसार प्रति यात्री 715 रूपए का टिकट राज्य सरकार का लगा है। राज्य सरकार ने रेलवे को इसके लिए 11 लाख 44 हजार का भुगतान किया है। जिला कलक्टर ने बताया कि ट्रेन में हनुमानगढ़ ब्लॉक से 549, पीलीबंगा से 199,संगरिया से 135, भादरा से 112, रावतसर से 129, नोहर से 51 और टिब्बी से 42 श्रमिकों और प्रवासी शामिल थे।  जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के विभिन्न ब्लॉकों से बिहार जाने वाले कुल 2703 लोगों का वैरिफिकेशन करवाया गया था। जिनमें से 1623 लोगों ने बिहार जाने की हामी भरी। सोमवार को कुल 1225 मजदूर और प्रवासी बिहार के लिए रवाना हुए।
 
 ट्रेन की सफल रवानगी को लेकर अधिकारियों की लगाई ड्यूटी 
 
 जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि ट्रेन की सफलता पूर्वक रवानगी और विभिन्न कायोर्ं की मॉनिटरिंग को लेकर जिला स्तर पर कुल 19 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। एडीएम श्री अशोक कुमार असीजा को ओवरऑल प्रभारी बनाया गया। 
 
यात्रियों को राज्य सरकार ने की निशुल्क भोजन, पानी की व्यवस्था 
 
राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी 1225 यात्रियों को पहले तो जिस ब्लॉक से रवाना हुए वहां निशुल्क चाय नाश्ता की व्यवस्था की गई। फिर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर उन्हें भोजन के पैकेट और पीने के पानी की बोलत निशुल्क दी गई। ट्रेन रवानगी के बाद ट्रेन में अब खाने और पानी की व्यवस्था रेलवे की ओर से की जाएगी। इसके अलावा रेलवे स्टेशन के बाहर बड़ा टेंट लगाया गया। ताकि यात्रियों को दिक्कत ना हो। वहां पूछताछ समेत अन्य एंट्री हेतु काउंटर लगाए गए। 
 
सोशल डिस्टेंसिंग की सख्ती से पालना की गई
 
कोरोना लॉकडाउन की पालना करते हुए सभी यात्रियों की मेडिकल स्कि्रनिंग के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया। साथ ही रेलवे स्टेशन के बाहर यात्रियों के सामान को सैनेटाइज किया गया।  आपदा प्रबंधन की टीम ने रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर हर जगह मोर्चा संभाल रखा था। साथ ही मेडिकल की टीम ने सभी यात्रियों की स्कि्रनिंग की। 
 
ईद के मौके पर कलक्टर और एसपी ने स्टेशन पर यात्रियों को दी चॉकलेट 
 
ट्रेन रवानगी से पहले जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, एसपी श्रीमती राशि डोगरा और एडीएम श्री अशोक असीजा ने ईद के मौके पर यात्रियों को चॉकलेट और टोफी देकर मुंह मिठा करवाया और ईद की मुबारकबाद दी। 
लॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को स्पेशल ट्रेन से नि:शुल्क रवानगी दी हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन 25 मई को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर हनुमानगढ़ जंक्शन स्टेशन से की गई रवाना राज्य सरकार ने रेलवे को किया 11 लाख 44 हजार का भुगतान जिला कलक्टर, एसपी और नगर परिषद् सभापति ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
लॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को स्पेशल ट्रेन से नि:शुल्क रवानगी दी हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन 25 मई को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर हनुमानगढ़ जंक्शन स्टेशन से की गई रवाना राज्य सरकार ने रेलवे को किया 11 लाख 44 हजार का भुगतान जिला कलक्टर, एसपी और नगर परिषद् सभापति ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडीलॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को स्पेशल ट्रेन से नि:शुल्क रवानगी दी हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन 25 मई को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर हनुमानगढ़ जंक्शन स्टेशन से की गई रवाना राज्य सरकार ने रेलवे को किया 11 लाख 44 हजार का भुगतान जिला कलक्टर, एसपी और नगर परिषद् सभापति ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडीलॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को स्पेशल ट्रेन से नि:शुल्क रवानगी दी हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन 25 मई को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर हनुमानगढ़ जंक्शन स्टेशन से की गई रवाना राज्य सरकार ने रेलवे को किया 11 लाख 44 हजार का भुगतान जिला कलक्टर, एसपी और नगर परिषद् सभापति ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडीलॉकडाउन में हनुमानगढ़ में फंसे बिहार के 1225 मजदूरों और प्रवासियों को स्पेशल ट्रेन से नि:शुल्क रवानगी दी हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन 25 मई को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर हनुमानगढ़ जंक्शन स्टेशन से की गई रवाना राज्य सरकार ने रेलवे को किया 11 लाख 44 हजार का भुगतान जिला कलक्टर, एसपी और नगर परिषद् सभापति ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडी