टोंक, बारां, बूंदी, कोटा एवं करौली जिले के एक हजार 296 प्रवासी श्रमि...

टोंक, बारां, बूंदी, कोटा एवं करौली जिले के एक हजार 296 प्रवासी श्रमिकों को लेकर विशेष ट्रेन सवाई माधोपुर से पूर्णियां बिहार के लिए रवाना

जयपुर, 23 मई। घर वापसी की राह देख रहे बारां, टोंक, कोटा, करौली एवं बूंदी ज़िलों में फंसे एक हजार 296 प्रवासी श्रमिकों के लिए शनिवार को उस वक्त खुशी का पल आया, जब राज्य सरकार के प्रयासों से विशेष ट्रेन उन्हे लेकर सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से बिहार के पूर्णियां के लिए रवाना हुई। अधिकारियों ने तालियां बजाकर श्रमिकों की हौंसला अफजाई करते हुए उन्हें रवानगी दी। श्रमिकों की ट्रेन रवानगी के समय उनके चेहरे से खुशी साफ झलक रही थी। जिला कलेक्टर श्री नन्नूमल पहाड़िया के निर्देश पर सभी यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई तथा सेनिटाइजेशन के बाद उन्हें रवाना किया गया। 
 
उप जिला कलेक्टर सवाई माधोपुर श्री रघुनाथ ने बताया कि बारां, बूंदी व टोंक जिले में फंसे 1296 प्रवासियों को बसों के माध्यम से सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर लाया गया। यहां सघन स्क्रीनिंग एवं जांच के बाद प्रवासियों को ट्रेन में बिठाया गया। प्रवासियों की स्क्रीनिंग से लेकर अन्य व्यवस्थाओं की रेलवे के एडीआरएम विनीत पांडे, सीनीयर डीसीएम कोटा विजय प्रकाश, टोंक के जिला परिषद सीईओ नवनीत कुमार, जयपुर से आए अतिरिक्त कमिश्नर आनंदी लाल, एसडीएम सवाई माधोपुर रघुनाथ, प्रशिक्षु आरएएस रूबी अंसार ने रेल के डिब्बों के सेनिटाइज किए जाने से लेकर, प्रवासियों को बिठाने, भोजन, पानी सहित अन्य सामग्री प्रदान करने व समस्त व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की। 
 
प्रवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए सेनिटाइज किए जाने, उनके लिए खाने के पैकेट, सेनिटाइजर, मास्क, पानी की बोटल आदि भी उपलब्ध करवाए गए। रेलवे के डीसीएम ने बताया कि ट्रेन को पूर्णियां के लिए रवाना किया गया है। शाम का भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री यात्रियों को प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाई गई है। सुबह का नाश्ता एवं लंच रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।
टौंक, बारां, बूंदी, कोटा, करौली प्रशासन की ओर से अधिकारियों की टीम ने लगातार जुटकर प्रवासियों को रेलवे स्टेशन तक लाने तथा उन्हें रवाना करने के लिए सभी व्यवस्थाएं बनाने में सहयोग दिया।
 
सवाई माधोपुर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र यादव, उपखंड अधिकारी रघुनाथ, पुलिस उपाधीक्षक दिनेश मीना सहित सवाई माधोपुर उपखंड अधिकारी द्वारा नियुक्त कार्मिकों की टीम ने जुटकर प्रवासियों की जांच से लेकर कोच में बैठने एवं सामग्री वितरण तक की सभी व्यवस्थाएं बनाई। डीएसओ सौरभ जैन, टौंक डीएसओ विनीता शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने व्यवस्थाओं में सहयोग दिया।
 
यहां से बिहार के लिए रवाना हुए प्रवासियों ने प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए बताया कि प्रशासन ने पूरी संवेदनशीलता के साथ उन्हें खाने-पीने की सामग्री उपलब्ध करवाई तथा उन्हें अपने घर परिवार से मिलने के लिए यहां से रवानगी में मदद की है। शाम साढे छह बजे रेलवे के एडीआरएम विनीत पांडे, सीनीयर डीसीएम सहित प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने ट्रेन को रवाना किया। 

टोंक, बारां, बूंदी, कोटा एवं करौली जिले के एक हजार 296 प्रवासी श्रमिकों को लेकर विशेष ट्रेन सवाई माधोपुर से पूर्णियां बिहार के लिए रवाना