हनुमानगढ जिले से बुधवार कोे रोडवेज बस द्वारा 28 प्रवासी मजदूरों क...

हनुमानगढ जिले से बुधवार कोे रोडवेज बस द्वारा 28 प्रवासी मजदूरों को निःशुल्क दिल्ली भेजा

जयपुर, 20 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार हनुमानगढ़ जिले से प्रवासी मजदूरों को भेजने का सिलसिला जारी है। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि बुधवार को रोडवेज बस द्वारा कुल 28  प्रवासी मजदूरों को हनुमानगढ़ जिले से निःशुल्क दिल्ली भेजा गया। जिसमें नोहर से 22 और हनुमानगढ़ से 6 लोग शामिल हैं।  गुरूवार को कुल 245 लोगों को पश्चिमी बंगाल भेजने का प्लान है। इसके लिए राज्य सरकार से बसों के लिए अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलते ही बसों को पश्चिमी बंगाल के लिए रवाना कर दिया जाएगा।
 
जिला कलक्टर ने बताया कि अब तक कुल 10 हजार 644 श्रमिकों और प्रवासियों ने ई- मित्र पोर्टल पर अन्य राज्यों से हनुमानगढ़  जिले में आने के लिए और कुल 11 हजार 865 मजदूरों और प्रवासियों ने हनुमानगढ़ जिले से अन्य राज्यों में जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है।  जिसमें से बुधवार तक कुल 2509 मजदूर और प्रवासी जिले से बाहर दूसरे राज्यों में जा चुके हैं। जिसमें से उत्तरप्रदेश 1061,पंजाब 302, हरियाणा 435, मध्यप्रदेश 263, बिहार 230 लोग जा चुके हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों के भी लोग अपने राज्यों में जा चुके हैं। इसी प्रकार जिले में 1808 लोग विभिन्न राज्यों से आ चुके हैं।
 
जिसमें पंजाब से 449, हरियाणा से 420, उत्तरप्रदेश से 281, गुजरात से 254 लोग अन्य राज्यों से लोग आ जिले में आ चुके हैं। बुधवार को कुल 11 लोग विभिन्न राज्यों से हनुमानगढ़ जिले में आए। जिला कलक्टर ने बताया कि बाहरी राज्यों से आने वाले सभी लोगों को होम क्वारेंटीन किया गया है।  जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में अब कुल करीब 1400 मजदूर और प्रवासी हैं जो बिहार जाना चाहते हैं । लिहाजा इन लोगों के लिए राज्य स्तर पर एक ट्रेन की डिमांड भेजी जा रही है। ट्रेन अप्रूवल होते ही इन सभी लोगों को बिहार भिजवा दिया जाएगा। इसके अलावा हरियाणा और हिमाचल जाने वाले लोगों का भी वैरिफिकेशन करवा जा रहा है।