खरीद केन्द्र शीघ्र ईडब्ल्यूआर जारी करे किसानाें को 721 करोड़ का हुआ...

खरीद केन्द्र शीघ्र ईडब्ल्यूआर जारी करे किसानाें को 721 करोड़ का हुआ भुगतान सरसाें एवं चना की 2 लाख 64 हजार 505 मीट्रिक टन उपज की हुई खरीद

जयपुर, 20 मई । सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने कहा है कि खरीद केन्द्राें को निर्देशित किया जाये कि समर्थन मूल्य पर किसानाें से खरीदी गई उपज की ईडब्ल्यूआर शीघ्र जारी करे ताकि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप 3 से 4 दिनाें में भुगतान किया जा सके। उन्हाेंने कहा कि कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव के लिये खरीद केन्द्राें पर सुरक्षा के प्रर्याप्त बदोंबस्त हो ।
 
 श्री आंजना सिविल लाईन्स स्थित आवास पर राजफैड अधिकारियाें के साथ समर्थन मूल्य सरसों एवं चना खरीद की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्हाेंने कहा कि 52 हजार 921 किसानाें को 721.64 करोड़ रूपये का भुगतान सरसाें एवं चना के पेटे राजफैड द्वारा किया जा चुका है। उन्हाेंने निर्देश दिया कि किसानाें के भुगतान में और शीघ्रता बरती जाये।
 
 सहकारिता मंत्री ने कहा कि जिस प्रकार खरीद केन्द्रों पर किसानाें से खरीद की संख्या बढायी गई है उसको देखते हुए खरीद केन्द्राें को पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध करवाये ताकि खरीद बाधित नहीं हो। उन्हाेंने निर्देश दिये कि किसानों से खरीदी उपज को समय पर गोदामों में जमा करवाये। जिससे खरीद केन्द्रों पर उपज का भण्डारण नही हो।
 
 राजफैड प्रबन्ध निदेशक श्रीमती सुषमा अरोडा़ ने कहा कि 1 लाख 4 हजार 467 किसानाें से सरसाें एवं चना की 2 लाख 64 हजार 505 मीट्रिक टन उपज खरीदी जा चुकी है। जिसकी राशि 1हजार 226 करोड़ रूपये है। उन्हाेंने बताया कि 2 लाख 26 हजार 31 किसानाें को खरीद दिनांक आंवटित की जा चुकी है।
 
 श्रीमती अरोडा़ ने कहा कि खरीद को लेकर लगातार मॉनिटरिंंग की जा रही है एवं किसानाें की समस्याआें का भी समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानाें की सुविधा के लिए खरीद केन्द्रों की संख्या बढाई गई है।
 
खरीद केन्द्र शीघ्र ईडब्ल्यूआर जारी करे किसानाें को 721 करोड़ का हुआ भुगतान सरसाें एवं चना की 2 लाख 64 हजार 505 मीट्रिक टन उपज की हुई खरीद