कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए प्रभावी टिड्डी नियंत्रण के निर...

कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए प्रभावी टिड्डी नियंत्रण के निर्देश

जयपुर, 20 मई। कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बुधवार को दूरभाष से टिड्डी प्रभावित जिलों के अधिकारियों से चर्चा कर राज्य में टिड्डी की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित जिलों के कलक्टर और  कृषि अधिकारियों को प्रभावी ढंग से टिड्डी नियंत्रण के निर्देश दिए।
 
श्री कटारिया ने अधिकारियों से कहा कि रात्रि में अभियान के रूप में कीटनाशक का छिड़काव कर टिड्डी का खात्मा करें। इसके लिए कीटनाशक एवं जरूरी संसाधनों का पर्याप्त स्टॉक रखें। अगर किसी चीज की आवश्यकता हो तो तुरंत बताएं। स्थानीय संसाधनों का भी उपयोग करें तथा जनप्रतिनिधियों और किसानों का पूरा सहयोग लें।
 
कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया एवं जिला कलक्टर श्री जोगाराम के निर्देशन में जयपुर जिले का कृषि  महकमा बुधवार को टिड्डी नियंत्रण के लिए सक्रिय हो गया। कृषि उपनिदेशक श्री बीआर कड़वा विभागीय कार्मिकों एवं आवश्यक संसाधनों के साथ जमवारामगढ़-आंधी क्षेत्र में पहुंच गए। यहां करीब एक हजार लीटर कीटनाशक, 25 ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयर एवं 5 पानी के टैंकर के साथ  कृषि विभाग के 100 कार्मिक तैनात किए गए हैं। टिड्डी चेतावनी संगठन भी दो मशीनों के साथ मौके पर पहुंच गया है। रात्रि में टिड्डी के बैठने पर व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा।