कोटा में उच्च शिक्षा के बदलते आयाम और कोविड-19 से उपजी चुनौतियां व...

कोटा में उच्च शिक्षा के बदलते आयाम और कोविड-19 से उपजी चुनौतियां विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित शिक्षा के नए मॉडल को लागू कराना प्राथमिकता - उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी

जयपुर,16 मई। वर्धमान महावीर खुला विवि और राजीव गांधी स्टडी सर्किल कोटा के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन शनिवार को किया गया। उच्च शिक्षा के बदलते आयाम और कोविड-19 से उपजी चुनौतियों के विषय पर आयोजित इस वेबीनार की अध्यक्षता उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के काल में आज स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन आ रहे हैं और ऑनलाइन शिक्षा का दौर चल रहा है। सबसे बड़ी चुनौती परीक्षा कराने को लेकर आ रही है और ऎसे में अगर कोई सुझाव या मॉडल सामने आता है तो उस पर राज्य सरकार विचार करेगी और शिक्षा के नए मॉडल को लागू कराने की प्राथमिकता रहेगी। 
 
इस अवसर पर वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आरएल गोदारा ने कहा कि उनका विश्वविद्यालय पूरी तरह से डिजिटल मॉड में काम कर रहा है और शिक्षक ऑनलाइन अपने विद्यार्थियों से जुड़कर लगातार कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यू-ट्यूब लेक्चर पूरी दुनिया में प्रसिद्धि पा रहे हैं और लाखों विद्यार्थी इनका फायदा ले रहे हैं। प्रो गोदारा ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा के दौर में वीएमओयू सबसे अग्रिम पंक्ति में काम कर रहा है। कार्यक्रम संयोजक एवं राजीव गांधी स्टडी सर्किल के जिला समनवयक डॉ. अनुज विलियम्स  ने बताया कि राजीव गांधी स्टडी सर्किल के राष्ट्रीय समन्वयक प्रो सतीश राय और आरपीएससी के पूर्व चेयरमैन प्रो बीएम शर्मा ने भी अपने विचार रखे।