राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीेकानेर क...

राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीेकानेर का दशाब्दी समारोह राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ऑन लाइन सम्बोधित करेंगे

जयपुर, 17 मई। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल के बाद अलवर जिला प्रशासन की ओर से रविवार को अलवर रेलवे स्टेशन से बिहार के छपरा जिले के लिए 1440 श्रमिकों को लेकर स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। 

 
भूप्रबंधक अधिकारी व स्पेशल टे्रन प्रभारी श्री कमलराम मीना ने बताया कि अलवर रेलवे स्टेशन से आज रविवार सायं 4 बजे प्रवासी श्रमिकों को लेकर स्पेशल श्रमिक टे्रन नम्बर 04863 बिहार के छपरा के लिए रवाना हुई, जिसका प्रति यात्री किराया 505 रूपये के हिसाब से रेलवे व राज्य सरकार द्वारा वहन किया गया है। इसके लिए 7 लाख 27 हजार 200 रूपये रेलवे प्रशासन को जमा कराए गए। उन्होंने बताया कि आज रविवार को रात्रि 10 बजे टे्रन संख्या 04861 के द्वारा अलवर से गाजीपुर (उत्तरप्रदेश) के लिए 1416 प्रवासी श्रमिकों को रवाना किया जाएगा। इस टे्रन का प्रति यात्री किराया 465 रूपये के हिसाब से 6 लाख 58 हजार 440 रूपये जमा कराए जा चुके हैं। इन दोनों टे्रनों से 2856 प्रवासी श्रमिकों को उनके गन्तव्य स्थल तक पहुंचाया जाएगा। 

 
उन्होंने बताया कि यात्री प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, पानी की बोतल, मास्क व सैनिटाइजर, ग्लूकोज, ओआरएस के घोल के पाउच की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। साथ ही इन यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन से बाहर छाया की भी व्यवस्था की गई है। टे्रन रवानगी से पूर्व सभी यात्रियों की सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए मेडिकल टीम द्वारा स्क्रीनिंग की गई। पुलिस जाप्ते के माध्यम से यात्रियों को रेल के डिब्बों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया गया। स्पेशल टे्रन के आगमन एवं रवानगी के पश्चात् रेलवे स्टेशन को सैनिटाइज किया गया। 

 
लॉकडाउन के कारण जिले में फंसे प्रवासी श्रमिकों में उस समय खुशी की लहर दौड़ उठी जब उन्होंने टे्रन के डिब्बे में अपना सामान रखा। अपने घर वापसी को लेकर सभी श्रमिक खुश थे तथा उन्होंने स्टेशन पर खड़े लोगों के साथ भर्तृहरि बाबा की जय के उद्घोष के नारे लगाए।