अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस- श्रम मंत्री ने श्रम अधिकारियों से वीस...

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस- श्रम मंत्री ने श्रम अधिकारियों से वीसी के माध्यम से किया संवाद श्रमिक हितों की समुचित रक्षा करें, स्वास्थ्य जांच, भोजन एवं रहने की माकूल व्यवस्था करने के दिए निर्देश

जयपुर, 1 मई। श्रम मंत्री श्री टीकाराम जूली ने एक मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के उपलक्षय में राज्य के जिला श्रम अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। उन्होंने अधिकारियों एवं श्रमिकों को श्रम दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कोरोना महामारी की वजह से चल रहे लॉकडाउन में श्रमिकों के हितों की समुचित रक्षा करने के निर्देश दिए।
           
श्रम मंत्री श्री टीकाराम जूली ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस समय श्रमिक सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। इस संकट की घड़ी में श्रमिकों के हितों की समुचित रक्षा करें और उनकी स्वास्थ्य जांच, भोजन एवं रहने की व्यवस्था में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। अधिकारी अधिक तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करें ताकि इस महामारी में श्रमिकों को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े। राज्य सरकार की ओर से श्रमिक हित में की जा रही सहायता उन तक समय रहते तत्काल पहुंचाना सुनिश्चित करें। विभिन्न शेल्टर होम में रुके हुए श्रमिकों की स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य जांच, रहना, खाना और अन्य आधारभूत सुविधाओं की भी नियमित जांच करें।
 
श्रम मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिलों में संचालित विभिन्न फैक्टि्रयों एवं औद्योगिक इकाइयों की नियमित जांच कर नियोक्ताओं से औद्योगिक परिसर को समय पर सैनिटाइज कराना सुनिश्चित कराएं।
     
श्रम सचिव श्री नीरज के पवन ने अधिकारियों को मॉडिफाइड लॉकडाउन के तहत चल रही फैक्टि्रयों एवं आगामी 3 मई के बाद चलने वाली फैक्टि्रयों में श्रमिकों की सुरक्षा के लिए सरकार के स्वास्थ्य एवं उद्योग विभाग की एडवाइजरी की पूरी पालना कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उद्योग धंधों में कार्य के समय श्रमिक सोशल डिस्टेंस एवं स्वास्थ्य संबंधी मानकों की पालना करते हुए काम करें। श्रमिकों के लिए सभी नियोक्ता अपने कार्यस्थल पर हैंड सैनिटाइजर एवं हाथ धोने की माकूल व्यवस्था करें।
       
श्रम आयुक्त श्री प्रतीक झाझड़िया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह पूर्ण तत्परता एवं सजगता से कार्य करते हुए महामारी के दौर में श्रमिकों के हितार्थ अपने दायित्वों का निर्वहन करें ताकि हम इस महामारी का दृढ़ता से मुकाबला कर सके। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी मुख्यालय, संभाग एवं जिला स्तर के श्रम अधिकारी उपस्थित रहे।
अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस- श्रम मंत्री ने श्रम अधिकारियों से वीसी के माध्यम से किया संवाद श्रमिक हितों की समुचित रक्षा करें, स्वास्थ्य जांच,  भोजन एवं रहने की माकूल व्यवस्था करने के दिए निर्देश