विश्व पृथ्वी दिवस पर ऑनलाइन कार्यशाला’

विश्व पृथ्वी दिवस पर ऑनलाइन कार्यशाला’

जयपुर, 20 अप्रेल। विश्व पृथ्वी दिवस, 22 अप्रेल को होगी की 50 वीं वर्षगांठ के रूप में विश्व भर में मनाया जा रहा है, एक बहुत ही विशेष दिवस हो जाता है, क्योंकि विश्वव्यापी महामारी ने हम सबको इस पृथ्वी के संसाधनों के बारे में एवं इसकी क्षमता के बारे में नई तरह से सोचने को मजबूर किया है । पृथ्वी पर मानव जीवन के एवं अन्य सभी जीवों के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए हमें पृथ्वी के संसाधनों का बहुत ही संतुलित रूप से उपयोग करने की सीख लेनी पड़ेगी। 
 
पिछली एक शताब्दी से अधिक के औद्योगिक काल में हमारे संसाधनों के उपयोग की गति धीरे-धीरे बहुत अधिक बढ़ चुकी है। ऎसे में हमें उन सभी विकल्पों का पर विचार करना होगा और उन्हें अपने जीवन में गहराई से अपनाना होगा जिनके माध्यम से हम पृथ्वी के क्षमता का संरक्षण कर सकें और पृथ्वी हमें अनवरत काल तक इस धरती पर जीवन को बनाए रख सकें।
 
  राजस्थान वानिकी एवं वन्य जीव प्रशिक्षण संस्थान, जयपुर के निदेशक डॉक्टर एन सी जैन ने बताया कि संस्थान द्वारा इसी प्रकार के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए 22 अप्रैल 2020 को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर आमजन में जागृति पैदा करने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गयी है जिसका उद्देश्य है ’हमारे छोटे-छोटे कामों से पृथ्वी को बचाना’ (¼Save Earth through our small actions)। यह कार्यशाला फेसबुक लाइव के फेसबुक पेज ग्रीनविजन ऑफ जयपुर (facebook-com/greenvisionof Jaipur) के माध्यम से सुबह 11:30 से 12:30 के बीच आयोजित की जाएगी।  इस कार्यशाला में कोई भी आमजन न केवल पूरे राजस्थान में बल्कि पूरे भारतवर्ष से कहीं से भी अपने घरों से ही  भाग ले सकते हैं।
 
इस अवसर पर पृथ्वी संरक्षण के विभिन्न आयामों की जानकारी पर आधारित एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (online quiz) 1:00 बजे से आयोजित की जा रही है जिस में भी कोई भी स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों सहित सभी वयस्क आमजन भाग ले सकते हैं। इस प्रश्नोत्तरी में प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा एवं शीर्ष 50 प्रतिभागियों को संस्थान द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।