भरतपुर शहर में कोरोना संक्रमण के रोक थाम की जानकारी ली सभी व्यवस...

भरतपुर शहर में कोरोना संक्रमण के रोक थाम की जानकारी ली सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

भरतपुर शहर में कोरोना संक्रमण के रोक थाम की जानकारी ली
सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिये निर्देश
 
जयपुर, 08 अपे्रल। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बुधवार को भरतपुर में अधिकारियों की बैठक ली और शहर एवं जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किये जा रहे उपायों की जानकारी ली और निर्देश दिये कि आगामी स्थिति को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें जिसके लिए अतिरिक्त क्वारनटाइन सेन्टरों की व्यवस्था के साथ मशीनों की उपलब्धता भी करें।
 
डॉ. गर्ग ने जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि जनाना चिकित्सालय में दो डायलेसिस, एक अतिरिक्त सोनोग्राफी मशीन स्थापित करायें इसके अलावा जनाना चिकित्सालय में ब्लड बैंक और इमरजेंसी की व्यवस्था आवश्यक रूप से की जाये। इसी प्रकार आरबीएम चिकित्सालय में दो डायलेसिस मशीनें और लगवाई जायें। उन्होंने नगर निगम के प्रतिनिधि को निर्देश दिये कि राजस्थान शहरी आधारभूत योजना के तहत उपलब्ध कराई गई 3 करोड़ की राशि में से 15 प्रतिशत राशि भरतपुर शहर के गरीब लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने पर व्यय की जाये। जिसके लिए सम्बन्धित पार्षदों से सुझाव प्राप्त किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला प्रशासन द्वारा शहर में पार्षदों के सुझाव के आधार पर गरीब लोगों को जो राशन किट वितरित की जा रही हैं इसमें शेष रहे गरीब लोगों को राशन किट सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि से मुहैया कराई जाये।
 
उन्होंने बताया कि जिले के पात्र व्यक्तियों को सरकार द्वारा एक-एक हजार रुपये की राशि उनके बैंक खातों में डाल दी गई है। शीघ्र ही डेढ़-डेढ़ हजार रुपये की राशि भी बैंक खातों में उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहे इसके लिए भोजन उपलब्ध कराने की आवश्यक व्यवस्था की जाये।
 
आरबीएम अस्पताल में बनेगी हेल्पडेस्क
 
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि आरबीएम अस्पताल में मंगलवार को हुई लापरवाही की जांच के निर्देश दे दिये गये है और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि आरबीएम अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए एक हेल्प डेस्क तत्काल प्रभाव से शुरू की जायेगी ताकि मरीजों को इलाज के लिए भटकना नहीं पडे़। 
 
बैठक में जिला कलक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, उपखण्डाधिकारी, विकास अधिकारी आदि उपस्थित थे।
भरतपुर शहर में कोरोना संक्रमण के रोक थाम की जानकारी ली सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिये निर्देश