कोरोना जांच मशीन 24 तक पहुँचेगी भरतपुर- डॉ. गर्ग रैपिड टैस्ट किटों ...

कोरोना जांच मशीन 24 तक पहुँचेगी भरतपुर- डॉ. गर्ग रैपिड टैस्ट किटों की प्रमाणिकता की जांच जारी

जयपुर, 19 अप्रैल। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के प्रयासों से भरतपुर मेडीकल कॉलेज में कोरोना जांच मशीन आगामी 24 अपै्रल तक पहुँच जायेगी और उम्मीद है कि 25 या 26 अपै्रल से कोरोना की जांच स्थानीय मेडीकल कॉलेज स्तर पर शुरु हो जायेगी जिससे कोरोना के संदिग्ध लोगों के नमूने जयपुर नहीं भेजे जायेंगे।
 
डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि राज्य सरकार कोरोना जांच मशीन (आरटीपीसीआर) क्रय कर आगामी 24 अपै्रल तक भरतपुर भिजवा देगी जिसके लिए मेडीकल कॉलेज में कक्ष तैयार कर लिया गया है। इस मशीन से होने वाली जांचे प्रमाणिक होती हैं तथा भरतपुर में यह मशीन लगने के बाद जांचों की संख्या भी बढ़ा दी जायेगी जिससे कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी।
 
चिकित्सा राज्य मंत्री ने बताया कोरोना जांच किटों की प्रमाणिकता की जांच सवाई मानसिंह चिकित्सालय जयपुर में की जा रही है। यदि इन किटों की जांच सही पाई गई तो इन्हें भरतपुर भेजा जायेगा अन्यथा कोरोना जांच मशीन के द्वारा ही नमूनों की जांच की जायेगी।
डॉ. गर्ग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भी निर्देश दिये हैं कि अधिकाधिक संख्या में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के नमूने लें ताकि समय पर इन रोगियों में कोविड-19 रोग की उपस्थिति का पता लग सके। उन्होंने कोरोना के लिए लगाई गई सर्वे टीमों की संख्या और बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी हॉट स्पॉट एवं कफ्र्यू ग्रस्त क्षेत्रों के आस-पास की आबादी का भी शीघ्र सर्वे करायें।