एनएफएसए के लाभार्थियों को 1 किग्रा चना दाल का किया जायेगा निःशुल...

एनएफएसए के लाभार्थियों को 1 किग्रा चना दाल का किया जायेगा निःशुल्क वितरण’ -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

जयपुर, 18 अप्रेल। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित राशन कार्डधारी पात्र परिवारों को अप्रेल, मई एवं जून माह में 1 किग्रा चना दाल का प्रति परिवार निःशुल्क वितरण किया जायेगा।
 
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि प्रदेश में लगभग 1 करोड 11 लाख 85 हजार 293 एनएफएसए राशन कार्डधारियों कोे उचित मूल्य की दुकानों से वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के एनएफएसए के लाभार्थियों को इन 3 महीनों के दौरान लगभग 33 हजार 555 मैट्रिक टन चना दाल का निःशुल्क वितरण किया जायेगा।
 
’चना दाल का पॉस मशीन के माध्यम से किया जायेगा वितरण’
 
खाद्य मंत्री ने बताया कि चना दाल का ऑनलाईन वितरण सप्लाई चैन मैनेजमेंट के अधीन पॉस मशीन के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्थापित गोदाम से परिवहनकर्ता के माध्यम से चना दाल पात्र परिवारों की संख्या के अनुसार प्रत्येक उचित मूल्य दुकानदार को आपूर्ति की जायेगी।
 
’गुणवत्तायुक्त चना दाल उपलब्ध करवाई जाएगी’
 
श्री मीना ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के द्वारा प्रमाणित गुणवत्तायुक्त चना दाल की आपूर्ति निगम को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर नैफेड द्वारा उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि नेफेड द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर दाल आपूर्ति किये जाने के लिये मिलर्स को नियुक्त कर दिया गया है। 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि 17 अप्रैल से दाल की आपूर्ति मिलर्स द्वारा शुरू की जा चुकी है। नैफेड द्वारा सर्वप्रथम अप्रैल माह के लिए दाल की आपूर्ति 30 अप्रैल तक करवाई जाएगी।उन्होंने बताया कि दाल प्राप्त होने के बाद ही खाद्य विभाग द्वारा पात्र परिवारों को वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क वितरित की जाने वाली चना दाल की प्रतिदिन मॉनिटरिंग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा की जा रही है।