राज्य में हम एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर रहे हैं जो केन्द्र सरकार ...

राज्य में हम एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर रहे हैं जो केन्द्र सरकार द्वारा गठित नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित कर श्रमिकों के उत्थान के लिये हरसंभव मदद करेंगे -श्रम राज्य मंत्री’

जयपुर 18 अप्रैल। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा है कि राज्य में हम एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर रहे हैं जो केन्द्र सरकार द्वारा गठित नोडल अधिकारी से समन्वय कर,श्रमिकों के उत्थान के लिये हरसंभव मदद करेंगे।
 
श्रम राज्य मंत्री ने कहा कि शनिवार को केन्द्रीय श्रम मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार के साथ दूरभाष पर कोविड-19 के प्रकोप के दौरान पूरे देश में 03 मई तक लागू लॉकडाउन में श्रमिकों हो रही परेशानियों के सम्बन्ध में चर्चा की गई। लॉकडाउन की इस असाधारण स्थिति के कारण श्रमिकों के समक्ष उत्पन्न हो रही विभिन्न चुनोतियों के समाधान के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई पहल की जा रही है । 
 
श्री जूली ने बताया कि इस दिशा में रोजगार मंत्रालय ने श्रमिको की शिकायतों और कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में उत्पन्न होने वाले प्रवासी श्रमिकों के विभिन्न मुद्दों के शीघ्र ही समाधान के लिये मुख्य श्रम आयुक्त(केन्द्रीय) के तहत पैन इंडिया आधार पर 20 राज्यो में एक-एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं । जिसमे केन्द्र की तरफ से अजमेर में नियंत्रण कक्ष होगा ।
 
श्री टीकाराम जूली ने केन्द्रीय श्रम मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार से फोन पर कहा कि राजस्थान के जितने भी श्रमिक अन्य राज्यों में रह रहे हैं उन सभी श्रमिकों को केन्द्र सरकार अपने खर्चे पर सभी राज्यो से सकुशल राजस्थान पहुंचाने का शीघ्र ही प्रयास करें । साथ ही श्रम मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि हम भी एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर रहे हैं जो केन्द्र सरकार द्वारा गठित नोडल अधिकारी से समन्वयक बनाकर श्रमिकों के उत्थान के लिये हरसंभव मदद करेंगे ।