प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव की तादात 69 पहुंची, 14 पॉजीटिव से नेगेटिव ...

प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव की तादात 69 पहुंची, 14 पॉजीटिव से नेगेटिव भी हुए

जयपुर, 30 मार्च। प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक कोरोना पॉजीटिव की संख्या 69 होने की खबर के बीच एक सुखद खबर यह भी है कि चिकित्सकों की मेहनत से 14 पॉजीटिव मरीजों की रिपोर्ट अब नेगेटिव आई है। इनमें से 4 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है, जबकि 10 को अभी निगरानी में रखा गया है।
 
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना पॉजीटिव मरीज को समुचित दवा देकर उपचार किया जाए तो उसे इस महामारी के चक्रव्यूह से भी निकाला जा सकता है। जो 14 मरीज पॉजीटिव से नेगेटिव हुए हैं, वे इस बात की मिसाल हैं।
 
डॉ. शर्मा ने बताया कि दोपहर तक की सूचना के अनुसार 2 मरीज रामगंज, जयपुर से 6 जैसलमेर और 1 जोधपुर के आर्मी कैंप से पॉजीटिव पाए गए हैं, जोकि ईरान से लाए गए थे। राजस्थान से कुल 62 और 7 ईरान से आए मरीज हैं। इस तरह प्रदेश पॉजीटिव मरीजों की संख्या 69 हो गई है। जयपुर में पॉजीटिव आने वालों में एक 71 वर्षीय महिला है और एक 21 वर्षीय युवा है। दोनों मरीज रामगंज में पॉजीटिव आए शख्स के परिवार के सदस्य ही हैं।  
 
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि चिकित्सा विभाग की एक्टिव सर्विलांस टीम ने राज्य के 78 लाख 74 हजार 337 परिवारों के 3 करोड़ 26 लाख सदस्यों की स्क्रीनिंग का काम किया है। इसके अलावा पैसिव सर्विलांस यानी कि ओपीडी में 28 लाख 43 हजार 362 हो गया है। इस कदम से न केवल बढ़ते कोरोना के संक्रमण पर रोक लगेगी बल्कि भविष्य के लिए योजना बनाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि 69 पॉजीटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग करके भी सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के जिलों में 302 लोग अभी आइसोलेशन में भर्ती हैं।