रीको के क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र...

रीको के क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र आवश्यक औद्योगिक इकाइयों के संचालन, श्रमिक नियोजन की दे सकेंगे अनुमत - कोरोना संक्रमण से बचाव की सभी एडवाइजरी एवं दिशा निर्देशों का करना होगा पालन - आवश्यक परमिट, पास, अनुमति पत्र जारी करने के लिए सेनेटाइजेशन, सोशन डिस्टेंसिंग का भी रखना होगा ध्यान

जयपुर, 2 अप्रेल। जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने गुरूवार को एक आदेश जारी कर आवश्यक औद्योगिक इकाइयों के संचालन, श्रमिकों के नियोजन एवं उद्योगों के संचालन हेतु  वाहन इत्यादि के सम्बन्ध में आवश्यक परमिट, पास, अनुमति पत्र जारी करने के लिए जिले में स्थित रीको क्षेत्रों के लिए सम्बन्धित क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धकों एवं रीको क्षेत्र के बाहर स्थित औद्योगिक इकाइयों के लिए महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र जयपुर ग्रामीण एवं शहर को अधिकृत किया है। उद्योगों को यह अनुमति सम्पूर्ण लॉकडाउन से औद्योगिक इकाइयों के बंद होने के कारण उद्योगों के परिसंचालन के सम्बन्ध में उद्योग विभाग, गृह विभाग एवं राज्य सरकार के समय-समय पर जारी निर्देशों एवं एडवाइजरी के आधार पर प्रदान की जाएगी।
 
आदेशानुसार क्षेत्रीय प्रबन्धकों एवं महाप्रबन्धकों द्वारा ये परिमिट, पास एवं अनुमति पत्र कुछ शर्तों के अधीन प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए इन इकाइयों, उद्योगों को राज्य सरकार के सभी दिशा निर्देशों एवं एडवाइजरी की कड़ाई से पालना करनी होगी। सभी औद्योगिक परिसर एवं इकाइयों को नियमित रूप से सैनेटाइज करना होगा। साथ ही सभी श्रमिकों के पास सेनेटाइजर एवं मास्क की उपलब्धता सुनिश्चत करनी होेगी।
 
अधिकारियों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कार्यस्थल पर श्रमिकों या कार्मिकों के बीच सामाजिक दूरी बनी रहे एवं परिसर में भीड़-भाड़ की स्थिति उत्पन्न नहीं हो एवं श्रमिकों के हितार्थ राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों एवं एडवाइजरी की पूर्ण पालना की जाए। साथ ही यह सुनिश्चत करना होगा कि औद्योगिक क्षेत्रों  एवं आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले सभी श्रमिकों एवं दिहाड़ी मजदूरों, भिक्षा मांगनेवालों, जरूरतमदों को दोनों समय भोजन की व्यवस्था करावें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनके आसपास के क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहे। साथ ही सम्बन्धित सूचनाएं प्रतिदिन जिला प्रशासन को देनी होंगी। जारी किए गए स्वीकृति पत्र की प्रति भी जिला प्रशासन, सम्बन्धित पुलिस अधिकारी, प्रबन्ध निदेशक रीको एंव आयुक्त उद्योग विभाग को भिजवानी होगी। 
 
सांगानेर एवं सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र का दौरा 
 
जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने गुरूवार दोपहर सांगानेर एवं सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र का दौरा किया एवं श्रमिकों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं एवं भोजन व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही बाहर से आए मजदूरों के रिलीफ सेंटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी एवं श्रम विभाग की टीम को क्षेत्र का गहन सर्वे कर यह सुनिश्चत करने के निर्देश दिए कि लॉकडाउन की परिस्थितियों के कारण कोई श्रमिक भूखा न रहे। उन्होंने सीतापुरा इंडस्ट्री एसोसिशन के पदाधिकारियेां के साथ बैठक में भी निर्देशित किया कि क्षेत्र में कोई श्रमिक भूखा न रहे।
 
रीको के क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र आवश्यक औद्योगिक इकाइयों के संचालन, श्रमिक नियोजन की दे सकेंगे अनुमत - कोरोना संक्रमण से बचाव की सभी एडवाइजरी एवं दिशा निर्देशों का करना होगा पालन - आवश्यक परमिट, पास, अनुमति पत्र जारी करने के लिए सेनेटाइजेशन,  सोशन डिस्टेंसिंग का भी रखना होगा ध्यान